Breaking News

शंकराचार्य स्वामी श्रीनिश्चलानंद सरस्वती जी महाराज को भक्तजनों ने दी भावुक मन से विदाई,जय गुरुदेव के नारों से गूंज उठा रणवीरपुर

धर्मसभा को संबोधित कर पधारे 15 हजार से अधिक भक्तजनों को अपने आशीर्वचन से मार्गदर्शन दिया।

स्वास्थ्य शिविर में निशुल्क मोबाइल हेल्थ पैथ लैब का क्षेत्रवासियों ने उठाया लाभ

आयोजनकर्ता – भावना बोहरा संस्थापक भावना समाजसेवी संस्था 

राष्ट्रोत्कर्ष अभियान के तहत 9 से 11 फ़रवरी तक ग्राम रणवीरपुर पधारे पूर्वाम्नाय गोवर्द्धनमठ पुरीपीठाधीश्वर श्रीमज्जगद्गुरू शंकराचार्य स्वामी श्रीनिश्चलानंद सरस्वती जी महाराज को आज हजारों की संख्या में उपस्थित ग्रामवासियों,धर्मप्रेमियों एवं भक्तजनों ने भावुक मन से विदाई दी। उनके प्रस्थान के पूर्व कबीरधाम जिले सहित प्रदेशभर से आए लोगों ने जय गुरुदेव के नारे के साथ पुष्प वर्षा कर विदाई दी और जय गुरुदेव के नारे से पूरा रणवीरपुर गूंज उठा। विदित हो कि 9 फ़रवरी को उनके पावन आगमन के अवसर पर 5 हजार से अधिक महिलाओं ने कलश यात्रा निकलकर उनका भव्य स्वागत किया था और 10 फ़रवरी को उन्होंने विशाल धर्मसभा को संबोधित कर पधारे 15 हजार से अधिक भक्तजनों को अपने आशीर्वचन से मार्गदर्शन दिया। 11 फ़रवरी को बोहरा निवास रणवीरपुर में प्रातः 11:30 बजे से दोपहर 1 बजे तक सत्संग,संगोष्ठी एवं दीक्षा कार्यक्रम का आयोजन किया गया था जिसके पश्चात् उनका रायपुर प्रस्थान हुआ।

इस दौरान उपस्थित भक्तजनों से शंकराचार्य जी ने सीधे संवाद किया और उनके मन में उत्पन्न सवालों के जवाब दिए। आमजनों ने धर्म,आध्यात्म एवं अपने जीवन से जुड़े प्रश्नों तथा जिज्ञासा को शंकराचार्य जी के समक्ष रखा जिसका उन्होंने निराकरण करते हुए मार्गदर्शन दिया। उन्होंने धर्मप्रेमियों और भक्तजनों का सतत मार्गदर्शन करते हुए उन्हें सनातन धर्म की महिमा के बारे में बताते हुए अखंड भारत के उनके प्रयास में सभी के द्वारा सहभागिता निभाने की भी बात कही और जीवन में अपने सद्कर्म की राह पर चलने की बात कही। उन्होंने कहा कि धर्म की रक्षा एवं उसके प्रसार के प्रति हम सभी को जागृत होना होगा । सबको साथ मिलकर सनातन धर्म एवं संत परंपरा के गौरवशाली इतिहास से पूरे विश्व एवं हमारी आने वाली पीढ़ियों को भी अवगत करने के लिए प्रयास करना होगा। शंकराचार्य जी ने भावना बोहरा एवं सभी भक्तजनों को इस भव्य आयोजन के लिए अपना आशीर्वाद एवं शुभकामनाएं दी।

कार्यक्रम की आयोजक भावना बोहरा ने बताया कि हम धन्य है कि गुरुदेव का पावन आगमन एवं दर्शन करने का हम सभी को सौभाग्य मिला। विगत एक माह से समायोजक आदित्यवाहिनी-आनंदवाहिनी जिला कबीरधाम के सदस्यों और ग्रामवासियों एवं धर्मप्रेमियों के विशेष सहयोग से उनका आगमन एवं भव्य स्वागत किया गया। शंकराचार्य जी के आगमन को लेकर विगत एक माह से उत्सव का माहौल था और सभी जोर-शोर से उनके स्वागत की तैयारियों में जुटे हुए थे। आज उनका प्रस्थान हो रहा जिसे लेकर भी सभी भावुक हैं जो स्पष्ट रूप से देखने को मिल रहा है। यह मेरे साथ-साथ पूरे कबीरधाम जिला के लिए एक अविस्मर्णीय क्षण है कि उनके दर्शन कर आशीर्वाद लेने का हम सभी को सुअवसर प्राप्त हुआ। उनके मार्गदर्शन से सभी के मन में एक नई उत्साह व उर्जा का सकारात्मक संचार हुआ है। उनके आशीर्वचन हमें सदैव अपने धर्म एवं कर्तव्यपथ में अपने दायित्वों को पूरा करने के लिए सदैव मार्ग प्रशस्त करते रहेंगे।

स्वास्थ्य शिविर में निशुल्क मोबाइल हेल्थ पैथ लैब का क्षेत्रवासियों ने उठाया लाभ

10 फ़रवरी को स्कूल ग्राउंड,बाजार चौक रणवीरपुर में आयोजित विशाल धर्म सभा के अवसर पर शंकराचार्य स्वामी श्रीनिश्चलानंद सरस्वती जी महाराज के करकमलों द्वारा भावना बोहरा द्वारा संचालित निशुल्क मोबाइल हेल्थ पैथ लैब का शुभारम्भ किया गया था। 11 फ़रवरी को मोबाइल हेल्थ पैथ लैब द्वारा सेवा की शुरुआत की गई जहाँ सैकड़ों की संख्या में ग्रामवासियों ने उसका लाभ उठाया। कबीरधाम जिले के आमजनों को स्वास्थ्य जांच की सुविधा के आभाव को देखते हुए भावना बोहरा द्वारा इसकी शुरुआत की गई है जिसके तहत एक वर्ष में 30 हजार लोगों को इसका लाभ पहुँचाने का लक्ष्य रखा गया है।

इस दौरान ग्रामवासियों ने भी भावना बोहरा द्वारा किए जा रहे कार्यों की सराहना करते हुए बताया की इस हेल्थ लैब से अब उन्हें जांच के लिए दूर शहरों व अन्य जिले जाने के झंझट से निजात मिलेगा और उनके गाँव तक इस सेवा के पहुँचने से उन्हें राहत भी मिलेगा। हेल्थ लैब के शुरू होने से ग्रामवासियों में ख़ुशी साफ़ दिखाई दे रही है। आज स्वास्थ्य शिविर के माध्यम से बहुत से लोगों को इस सराहनीय पहल की जानकारी मिली जिसके लिए उन्होंने भावना बोहरा का आभार भी व्यक्त किया। इस दौरान सैकड़ों लोगों ने अपना स्वास्थ्य जांच कराया और कुछ लोगों को उचित चिकित्सकीय सहायता के लिए नजदीकी जिला अस्पताल में चिकित्सकों से परामर्श लेने के सुझाव भी दिए गए। इस अवसर पर भावना बोहरा ने कहा की जिलेवासियों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध हो सके इसके लिए हमने इस मोबाइल हेल्थ पैथ लैब की शुरुआत की है। जिले के दूरस्थ व ग्रामीण क्षेत्रों में यह अनवरत अपनी सेवाएँ देते हुए प्रत्येक ग्राम में आमजनों के घरों तक पहुंचेगी। जरूरतमंद लोगों को आर्थिक सहयता के साथ-साथ उनके समय की बचत व मानसिक संबल देने के लिए हमने यह प्रयास किया है। कबीरधाम की जनता ने विगत वर्षों में मुझे जो सहयोग, आशीर्वाद एवं समर्थन दिया है उसके प्रति अपना ऋण चुकाने हेतु मैं निरंतर प्रयासरत हूँ और भविष्य में भी जनसेवा के अपने संकल्प को लेकर प्रयास करती रहूंगी।

About Ashish Agrawal

Ashish Agrawal

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *