Breaking News

आज धूमधाम से मनाया जायेगा संत नामदेव की 752 वी जयंती

युवाओं ने की आयोजन की पूरी तैयारी, रैली में दिखाएंगे करतब

कवर्धा – संत नामदेव जन संगठन के द्वारा आज धूमधाम से नामदेव जयंती मनाई जाएगी। इस कार्यक्रम में जिले सहित अन्य जिले के नामदेव बंधु भी शामिल होंगे। इसके साथ आखाड़े के युवाओं द्वारा रैली में करतब भी दिखाया जायेगा, जो मुख्य आकर्षण का केंद्र होगा, साथ ही अन्य कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया है। संत नामदेव जन संगठन के युवाओं के द्वारा बीते वर्षो में कोरोना काल के चलते कार्यक्रम का आयोजन नही किया जा सका था, लेकिन अब लगभग तीन वर्ष के बाद धूमधाम से कवर्धा में नामदेव महाराज की जंयती मनाई जा रही है। जिसे लेकर युवा सहित सभी काफी उत्साहित नजर आ रहे है।

भक्त के बस मे हुए भगवान
नामदेव जी ने बिठ्ठल की मूर्ति के सामने दूध का कटोरा रखा। उसी समय मूर्ति के हाथ आगे बढ़े, कटोरा उठाया और सारा दूध पी गए। माता-पिता तो पागल से हो गये। गली में जाकर कहने लगे कि नामदेव ने बिठ्ठल भगवान की मूर्ति को सचमुच दूध पिला दिया। यह बात सारे गाँव में आग की तरह फैल गई, परंतु किसी को विश्वास नहीं हो रहा था। बात पंचों के पास पहुँच गई कि नामदेव का पिता झूठ कह रहा है कि मेरे पुत्र नामदेव ने भगवान की मूर्ति को दूध पिला दिया। पंचायत हुई। पंचों ने कहा कि यह भगवान बिठ्ठल जी की मूर्ति रखी है। यह दूध का कटोरा रखा है। हमारे सामने नामदेव दूध पिलाए तो मानेंगे अन्यथा आपको सह परिवार गाँव छोड़कर जाना होगा। उसी समय कटोरा बिठ्ठल जी ने हाथों में पकड़ा और मूर्ति सब दूध पी गई। पंचायत के व्यक्ति तथा दर्शक हैरान रह गए। इस प्रकार नामदेव जी की पूर्व जन्म की भक्ति की शक्ति से परमेश्वर ने चमत्कार किए।

रैली में युवा दिखाएंगे करतब
संत नामदेव जनसंगठन के द्वारा आज सुबह 09 बजे से राधाकृष्ण बड़े मंदिर में 752 वी जयंती मनाया जाएगा, जिसमे संत नामदेव जी के पूजन के साथ ही साथ राधाकृष्ण मंदिर में 56 भोग व श्रृंगार के साथ पूजन कर प्रसाद वितरण किया जाएगा। राधाकृष्ण बडे मंदिर में सुबह 9 बजे समाजिक बंधुओ के द्वारा देश की खुशहाली के लिए हनुमान चालीसा का पाठ व हवन किया जाएगा। इसके साथ ही समाज के लोगो का सम्मान समारोह भी रखा गया है।

कार्यक्रम की तैयारी को लेकर पहले से ही रूपरेखा तैयार की जा चुकी है। शाम 5 बजे से नगर भ्रमण के लिए भव्य रैली निकाली जाएगी। जिसमे डीजे, आखाड़ा के युवा करतब भी दिखाएंगे। इस आयोजन को लेकर लोगो में काफी उत्साह भी बना हुआ है। यह रैली स्थानीय राधाकृष्ण बडे मंदिर से प्रारंभ होते हुए सराफा लाईन, गुरूनानक गेट, पूर्व मुख्यमंत्री निवास, बस स्टैण्ड, राजमहल चैक से होते हुए पुनः राधाकृष्ण मंदिर पहुंचेगी, जहां कार्यक्रम का समापन होगा। उक्त कार्यक्रम कबीरधाम जिले के अंतर्गत समाजिक बंधु सहित अन्य शहरो से भी समाजिक बंधुओ की बडी संख्या में उपस्थिति होगी।



 

About Ashish Agrawal

Ashish Agrawal

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *