Breaking News

केन्द्रीय बजट जनकल्याण को समर्पित, अमृत काल के पहले बजट में मध्यम वर्ग, महिला एवं शिक्षा के लिए घोषणाएं ऐतिहासिक : भावना बोहरा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की नेतृत्व में केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने केन्द्रीय बजट में कई अहम व जनता को राहत देने वाली घोषणाएं की है। इस अवसर पर भाजपा महिला मोर्चा की प्रदेश मंत्री और कबीरधाम जिला पंचायत की सभापति भावना बोहरा ने कहा कि केंद्र की भाजपा सरकार “सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास” के ध्येय को लेकर कार्य कर रही है। मोदी सरकार 2.0 का आज पांचवां बजट केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण जी ने संसद भवन में प्रस्तुत किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा देश के सभी वर्गों के कल्याण को ध्यान में रखकर अमृत काल के इस बजट से सीधे जनता को लाभ मिलेगा।

भावना बोहरा ने कहा कि वितमंत्री निर्मला सीतारमण जी ने भाजपा के अंत्योदय की परिकल्पना को सार्थक एवं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के गरीब कल्याण व सुशासन को परिलक्षित कर बजट को बनाया है। अमृतकाल के इस बजट में केंद्र सरकार ने देश महिलाओं, गरीब, किसान, व्यापारी, अधिकारी-कर्मचारी, शिक्षा, स्वास्थ्य, यातायात, इन्फ्रास्ट्रक्चर, रक्षा, कृषि, पशुपालन, कौशल विकास, डिजिटल विकास सहित सभी क्षेत्रों के विकास को प्राथमिकता के साथ शामिल किया है। उन्होंने कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव के स्मरण स्वरूप मार्च 2025 तक 2 साल के लिए महिला सम्मान बचत पत्र योजना की शुरुआत की जाएगी। इस योजना के तहत महिलाएं 2 साल के लिए निवेश कर सकेंगी और महिला या बालिका आंशिक आर्यन विकल्प के नाम पर 2 साल के लिए 2 लाख रुपए जमा कर सकेंगे जिसमें उन्हें 7.5 प्रतिशत का ब्याज मिलेगा।

इससे महिलाएं आर्थिक रूप सक्षम बनेंगी। सके अलावा, बजट में महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए और भी महत्वपूर्ण घोषणाएं की गई हैं। वित्त मंत्री ने कहा कि महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए बजट 2023-24 में देश के 81 लाख स्व सहायता समूहों को प्रोत्साहन दिया जाएगा और ग्रामीण महिलाओं को जोड़ने के लिए स्व सहायता समूहों को स्थापित किया गया था। आयकर छूट की सीमा 5 लाख से बढ़ाकर 7 लाख रुपए तक करने से देश के एक बड़े वर्ग मध्यमवर्गीय परिवारों को इस बजट में बहुत बड़ी सौगात दी गई है जिसके लिए मैं प्रधानमंत्री जी और केन्द्रीय वित्त मंत्री जी का आभार व्यक्त करती हूँ।

इसके साथ ही समावेशी विकास, अंतिम व्यक्ति तक पहुँच, इन्फ्रास्ट्रक्चर और इन्वेस्टमेंट, अपनी क्षमता को विकसित करना, ग्रीन ग्रोथ को बढ़ाना, यूथ पावर, फाइनेंसशियल सेक्टर को प्रोत्साहन देना यह संकल्प भारत की प्रगति एवं जनकल्याण को नई गति प्रदान करेगा। एकलव्य स्कूलों में 38,800 अध्यापकों व सहयोगी स्टाफ की नियुक्ति से शिक्षा व्यवस्था सुदृढ़ होगी और आने वाली पीढ़ियों को शिक्षा के प्रति प्रोत्साहन मिलेगा। किसानों को सशक्त बनाने के लिए देश में वैकल्पिक उर्वरकों को प्रोत्साहन देने के लिए पीएम प्रणाम योजना की शुरुआत की जाएगी, गोबर धन योजना के अंतर्गत 500 नए संयंत्रों की स्थापना की जाएगी, ग्रामीण क्षेत्रों में कृषि स्टार्टअप्स के लिए कृषि वर्धक निधि की स्थापना की से युवा प्रतिभाओं को स्थान मिलेगा। पीएम विश्व कर्म कौशल सम्मान पैकेज की परिकल्पना से हमारे सांस्कृतिक कलाओं को उकेरने वाले पारंपरिक कारीगरों और शिल्पकारों को एमएसएमई मूल्य श्रृंखला के साथ एकीकृत करते हुए अपने उत्पादों की गुणवत्ता, पैमाने और पहुंच में सुधार करने में सक्षम बनाने में महत्पूर्ण भूमिका निभाएगा।

भावना बोहरा ने आगे कहा कि बजट में युवाओं के कौशल विकास हेतु 30 स्किल इंडिया इंटरनेशनल सेंटर स्थापित किए जाएंगे जिससे रोजगार एवं स्वरोजगार के नए अवसर खुलेंगे जिसका सीधा लाभ युवाओं को मिलेगा, इसके अलावा बजट में ऊर्जा सुरक्षा के क्षेत्र में 35 हजार करोड़ का निवेश किया जाएगा, नवकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में 20,700 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा, 157 नए नर्सिंग कॉलेज खोले जाएंगे, 2047 तक सिकल सेल एनीमिया उन्मूलन के लिए मिशन शुरू होगा, राष्ट्रीय डिजिटल पुस्तकालय स्थापित किया जाएगा, क्षेत्रीय हवाई कनेक्टिविटी के लिए 50 हवाई पत्तनों का निर्माण होगा, प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए बजट को 66% से बढ़ाते हुए 79000 करोड़ से अधिक करने के कई जनहितैषी फैसलों से देश के विकास एवं हर वर्ग को लाभ पहुँचाने के लिए सार्थक प्रयास किये जाएंगे।



 

About Ashish Agrawal

Ashish Agrawal

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *